21 April 2024

विभिन्न प्रखंड के पंचायतों में नुक्कड़ नाटक का किया गया आयोजन।

0
सोशल मीडिया में शेयर करे

धनबाद: सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से प्राप्त निर्देशानुसार धनबाद जिला में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, ताकि जन जन तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचा कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जा सके।
इसी क्रम में आज धनबाद जिला अंतर्गत विभिन्न प्रखंडों के पंचायतों में झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के तहत नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति विभाग में सूचीबद्ध संस्था के कलाकारों द्वारा दी गई।
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजना जैसे सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना,मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना,सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना,सामाजिक कुरीति निवारण योजना, दिव्यांग छात्रवृति याजना,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, समेकित बाल संरक्षण योजना समेत कई योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया। इस दौरान लोगो को पेट्रोल सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी दी गई कि योजना के जरिये राशन कार्ड से आच्छादित लाभुकों को अपने दो-पहिया वाहन के लिए प्रति माह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल के लिए प्रति लीटर 25 रूपये की सब्सिडी यानि 250 रूपये प्रतिमाह उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जायेगी। वहीं सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी गई कि सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत लाभुकों को साल में दो बार 10 रुपये में धोती/लूंगी एवं साड़ी दी जा रही है। राज्य सरकार द्वारा सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित राज्य के सभी पात्र गृहस्थ एवं अन्त्योदय अन्न योजना के लाभुक परिवारों के अतिरिक्त झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुक परिवारों को भी योजना से आच्छादित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत किसानों को राज्य सरकार की ओर से 50% से लेकर 90% तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा गौ पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, बत्तख पालन आदि को इस योजना के तहत शामिल किया गया है। पात्र लाभार्थी योजना के तहत आवेदन कर पशुपालन के लिए अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। झारखंड सरकार ने आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सर्वजन पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत राज्य के सभी वृद्ध, विधवा, दिव्यांगजन, आदिम जनजाति और एचआइवी एड्स से पीड़ित लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत हर माह लाभुकों को 1000 रुपये प्रति माह दिये जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *